Search
Close this search box.

सुनिश्चित सुरक्षा के लिए हैंडलिंग युक्तियाँ

पोल्ट्री और अंडों के साथ काम करते समय खुद को खाद्य जनित बीमारी से बचाने के लिए उचित प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करना आवश्यक है।

चिकन

किराने की गाड़ी या रेफ्रिजरेटर में क्रॉस-संदूषण को रोकने के लिए, चिकन को हमेशा प्लास्टिक की थैलियों में रखें ताकि रस को अन्य खाद्य पदार्थों पर लीक या टपकने से रोका जा सके।

स्टोरेज

चिकन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए उसे तुरंत फ्रिज में रखें। इसे दो दिन से अधिक समय तक रेफ्रिजरेटर में न रखें।

स्वच्छता

चिकन को संभालने और तैयार करने के बाद काउंटरटॉप्स और कटिंग बोर्ड को धो लें।

डीफ्रोस्ट

चिकन को हमेशा रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव या ठंडे पानी में पिघलाएं, इसे कभी भी काउंटर पर न पिघलाएं। एक बार पकने या पिघलने के बाद चिकन को फ्रीज में न रखें।

टेंपेरेचर

हड्डी सहित पूरे मुर्गे के शव के लिए अनुशंसित खाना पकाने का तापमान 180°F, हड्डी वाले भागों के लिए 170°F और बिना हड्डी वाले भागों के लिए 160°F है।

स्टोरेज

डक को तुरंत रेफ्रिजरेटर में रखें और 1-2 दिनों के भीतर उपयोग करें, अन्यथा संरक्षण के लिए फ्रीजिंग सबसे प्रभावी साधन है।

स्वच्छता

डक प्रसंस्करण सुरक्षा प्रथाओं में कर्मचारियों की स्वच्छता के अलावा सावधानीपूर्वक साफ किए गए बर्तनों और उपकरणों को बनाए रखना शामिल है।

डीफ्रोस्ट

डक को रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव या ठंडे पानी में डीफ़्रॉस्ट किया जा सकता है। डक के आकार के आधार पर डीफ़्रॉस्टिंग प्रक्रिया में 2-6 घंटे तक का समय लगता है।

टेंपेरेचर

यूएसडीए खाद्य थर्मामीटर का उपयोग करके जांघ में मापे गए 180°F तक पूरे पोल्ट्री की सलाह देता है। टुकड़ों को पकाते समय, ब्रेस्ट का तापमान 170°F तक पहुंचना चाहिए। ड्रमस्टिक्स, जांघों और विंग्स का तापमान 180°F तक पहुंचना चाहिए।

डक

किराने की गाड़ी या रेफ्रिजरेटर में क्रॉस-संदूषण को रोकने के लिए, चिकन को हमेशा प्लास्टिक की थैलियों में रखें ताकि रस को अन्य खाद्य पदार्थों पर लीक या टपकने से रोका जा सके।

टर्की

खरीद के बाद जितनी जल्दी हो सके टर्की को तैयार किया जाना चाहिए और नष्ट कर दिया जाना चाहिए। इन्हें जमने से पहले न भरें। ठंड या पिघलने के समय, खाद्य जनित बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया आसानी से भराई में पनप सकते हैं।

स्टोरेज

कच्चे टर्की को फ्रीजर में रखना तभी सुरक्षित है, जब वह पिघला न हो। बचे हुए टर्की को स्टोर करने के लिए, सभी मांस को हड्डी से काट लें और खाना पकाने के दो घंटे के भीतर स्टफिंग को हटा दें।

मैरिनेशन

अधिकांश उपभोक्ता टर्की को इंजेक्टर से मैरीनेट करते हैं, हालांकि, छेद करने के लिए टर्की में कांटे से छेद करना बेहतर होता है, प्लास्टिक बैग में टर्की पर मैरिनेड डालें और इसे रात भर रेफ्रिजरेटर में रखें।

डीफ्रोस्ट

टर्की को केवल रेफ्रिजरेटर, ठंडे पानी या माइक्रोवेव में ही डीफ़्रॉस्ट किया जाना चाहिए। 4-5 पाउंड टर्की को पिघलने में लगभग 24 घंटे लगते हैं।

टेंपेरेचर

पके हुए ब्रैस्ट के लिए अनुशंसित आंतरिक तापमान 170°F, जांघ 180°F और स्टफिंग 160°F है।

स्टोरेज

जो अंडे अशुद्ध, फटे हुए, टूटे हुए या लीक हो रहे हों उन्हें त्याग दें। अंडे को हमेशा साफ रखें।

स्वच्छता

सुनिश्चित करें कि आप और आपके परिवार के सदस्य अपने हाथों को ठीक से धोने सहित अच्छी स्वच्छता प्रथाओं का उपयोग करें।

पकाना

उच्च गुणवत्ता वाले तैयार पकवान के लिए और समान गर्मी प्रवेश सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए अंडे को धीमी आंच पर धीरे-धीरे पकाना सबसे अच्छा है।

टेंपेरेचर

अंडों के लिए, सफ़ेद भाग 144 और 149°F के बीच जम जाएगा, जर्दी 149 और 158°F के बीच, और पूरा अंडा 144 और 158°F के बीच जम जाएगा।

अंडा

खाना पकाने का समय और तापमान इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने अंडों से किस प्रकार का भोजन तैयार करना चाहते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे अंडे तैयार करने संबंधी दिशानिर्देश देखें।

स्क्रेम्ब्लेड अंडे, आमलेट और फ्रिटाटा

तब तक पकाएं जब तक अंडे गाढ़े न हो जाएं और कोई तरल अंडा न रह जाए।

नरम पके हुए अंडे

अंडे और पानी को अच्छी तरह उबाल लें। आंच बंद कर दें, पैन को ढक दें और अंडों को लगभग 4 से 5 मिनट तक गर्म पानी में रहने दें।

उबला फूटा अंडा

धीरे-धीरे उबलते पानी में तब तक पकाएं जब तक कि सफेद भाग पूरी तरह से सेट न हो जाए और जर्दी गाढ़ी न हो जाए, लेकिन सख्त न हो, लगभग 3 से 5 मिनट तक। उबले अंडे को पहले से पकाने और दोबारा गर्म करने से बचें।

भुना हुआ अंडा

दोनों तरफ से पकाने के लिए, या तो धीरे-धीरे पकाएं या अंडों को पीस लें। पैन को ढक्कन से ढक दें या अंडों को पलट दें। तब तक पकाएं जब तक कि सफेद भाग पूरी तरह से सेट न हो जाए और जर्दी गाढ़ी न हो जाए लेकिन सख्त न हो जाए।

नरम (पाई) मेरिंग्य

3 अंडे की सफेदी वाली मेरिंग्य को पहले से गर्म 350°F ओवन में गर्म, पूरी तरह से पकी हुई पाई फिलिंग पर तब तक बेक करें जब तक कि मेरिंग्य 160°F तक न पहुंच जाए। अधिक सफ़ेद रंग का उपयोग करने वाले मेरिंग्यज़ के लिए, 325°F (या इससे कम तापमान) पर तब तक बेक करें जब तक कि थर्मामीटर 160°F दर्ज न कर ले। अंडे की सफेदी जितनी अधिक होगी, तापमान उतना ही कम होगा और बिना अधिक भूरा हुए पकाने में उतना अधिक समय लगेगा। परोसने तक मेरिंग्य-टॉप पाईज़ को फ्रिज में रखें।

कड़ा पके हुए अंडे

जब कड़ा पकाए गए अंडे ठीक से तैयार किए जाते हैं तो साल्मोनेला नष्ट हो जाता है। कच्चे अंडों की तुलना में कड़ी पकाए हुए अंडे अधिक जल्दी खराब हो सकते हैं। पकाने के बाद, कड़ी पके हुए अंडों को तुरंत बहते ठंडे पानी के नीचे या बर्फ के पानी में ठंडा करें। अंडों को रुके हुए पानी में खड़ा न रहने दें। कड़ी पके हुए अंडों को ठंडा होने के तुरंत बाद उनके छिलके में रखें और 1 सप्ताह के भीतर उनका उपयोग करें।

फ़्रेंच टोस्ट, क्रैब और अन्य फिश केक, बेक्ड गुड्स और कैसरोल

तब तक पकाएं या बेक करें जब तक कि बीच में डाला गया थर्मामीटर 160°F न दिखा दे या बीच में डाला गया चाकू साफ न आ जाए। इसके अलावा, गर्म स्थानों के कारण असमान खाना पकाने और अलग-अलग ओवन तापमान के कारण अपर्याप्त खाना पकाने से बचने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें।

नरम (हिलाया हुआ) कस्टर्ड, क्रीम पाई, एग्नॉग और आइसक्रीम बेस

इतना गाढ़ा होने तक पकाएं कि धातु के चम्मच पर पतली फिल्म लपेट दी जाए और थर्मामीटर 160°F या इससे अधिक दिखाए। पकाने के बाद, पैन को बर्फ या ठंडे पानी में डालकर और कुछ मिनटों तक हिलाकर जल्दी से ठंडा करें। ढककर कम से कम 1 घंटे के लिए अच्छी तरह ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें।